CCTV का Full-Form क्या होता है? What is CCTV In Hindi?-edulbit

इस लेख में हम सीसीटीवी  के बारे में पूरी जानकारी आपको बताने वाले है की सीसीटीवी किया होता है इसकी फुल फॉर्म किया होती है।

CCTV का Full-Form क्या होता है? What is CCTV In Hindi? - Edul BiT
सीसीटीवी (CCTV) का फुल फॉर्म “Closed Circuit Television”

मैं आपको एक वादा करता हूँ। आप इस लेक को पढ़कर CCTV का अर्थ समज जायेगे आजकल प्रत्येक घर, दुकान, गली चौराहों में आपको CCTV कैमरे लगे हुए दिख जाएंगे। CCTV कैमरा एक ऐसा कैमरा है जो एक जगह पर रहकर आसपास की सभी घटनाओं और गतिविधियों को कवर करता है। यह सभी दृश्यों को वीडियो के रूप में सेव कर लेता है। आज CCTV कैमरे का इस्तेमाल अपराधियों को पकड़ने के लिए किया जाता है। क्या आपको पता है की CCTV का आविष्कार किसने किया है ? CCTV Full Form In Hindi क्या है? 

सीसीटीवी (CCTV) का फुल फॉर्म

सीसीटीवी (CCTV) का फुल फॉर्म “Closed Circuit Television” होता है, यह एक कैमरा होता है, इसका उपयोग निगरानी करने के लिए किया जाता है | इसे किसी ऐसे स्थान पर लगाया जाता है, जहाँ से लोगो की निगरानी की जा सके |कि उस स्थान की Security की देखरेख हो और वहां किसी भी तरह की घटना घटित होने पर CCTV उसे रिकॉर्ड कर ले।

## इसे भी पढ़े –

◆ OTP का Full-Form क्या होता है? – Click Here

◆ URL का Full Form क्या होता है? – Click Here

CCTV कैसे काम करता है?

CCTV कैमरे का कनेक्शन Computer Server से होता है जो किसी भी घटना या हलचल को Record करता है। और यह Record किए हुए वीडियो Computer के Server में Save हो जाते हैं। यह Computer के Hard Disk में Store होता है। इन्हें रात में भी प्रयोग किया जा सकता है | इसके द्वारा प्राप्त  सिग्नल को सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाता है, परन्तु सुरक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है |

CCTV के आविष्कारक कौन है?

CCTV का आविष्कार 1942 में जर्मन के एक इंजीनियर “Walter Bruch” के द्वारा किया गया था। Inventor Of CCTV Is Walter Bruch. उन्होंने शुरुआती दौर में CCTV का इजाद हथियारों के बारे में जानने के उद्देश्य से किया था। 

CCTV का उपयोग कहाँ किया जाता है :-

CCTV का उपयोग बहुत सारे जगहों पे किया जाता है जैसे –

  • Banks and ATM
  • Government Offices and Buildings
  • City Roads and Highways.
  • Airports and Railway Stations.
  • Government Offices and Buildings.
  • School College post offices.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमनें CCTV  के बारे में बात की और जाना कि CCTV क्या है? (What is CCTV In Hindi) CCTV की फूल फॉर्म  क्या होता है और CCTV कैसे कार्य करता है? CCTV कैमरे के आविष्कारक कौन थे

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी के CCTV की फूल फॉर्म   बारे में जानकारी प्राप्त हो सके यदि आपको CCTV से संबंधित कोई अन्य जानकारी के बारे में जानना हो तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हों तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Your Questions

CCTV का Full-Form क्या होता है? What is CCTV In Hindi? cctv full form in hindi,how cctv camera works in hindi,how camera works in hindi,full form of cctv in hindi,how does a cctv camera works in hindi,hindi,what is the full form of cctv,cctv camera parts and functions,cctv क्या है,cctv ki full form,how does cctv camera work,cctv training,how cctv works,meaning of cctv,cctv camera working principle,full meaning of cctv,cctv works,how cctv camera works,cctv course,raksham tech,cctv camera installation 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.